Sunday, December 4, 2016

डोंगरे की डिजिटल डायरी : क्या है पेमेंट बैंक



पेमेंट बैंक साधारण बैंक से अलग हैं और इनके कार्य करने का तरीका भी अलग होगा। पेमेंट बैंक के कार्यों और उद्देश्य, जो आरबीआई द्वारा निर्धारित किए गए हैं।

1. साधारण बैंक की तरह पेमेंट बैंक भी पैसे जमा ले सकते हैं लेकिन इनकी सीमा निर्धारित है। पेमेंट बैंक एक ग्राहक से अधिकतम 1,00,000 रुपए तक का ही जमा ले सकते हैं।

2. पेमेंट बैंक अपने ग्राहकों के सेविंग और करेंट दोनों प्रकार की खाते की सुविधा दे सकते हैंं।

3. आरबीआई के नियमों के मुताबिक पेमेंट बैंक एटीएम और डेबिट कार्ड सेवा दे सकेंगे लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी करने का अधिकार इन्हें नहीं होगा।

4. पेमेंट बैंक एनआरआई से डिपोजिट नहीं ले सकते। अर्थात भारतीय मूल के जो लोग विदेशों में बस गए हैं उनके पैसे का जमा नहीं ले सकते।

5. ये पमेंट बैंक एटीएम, बिजनेस कोरोसपोंडेंट्स और मोबाइल बैंकिंग की मदद से पेमेंट और प्रेषण सेवा दे सकते हैं। वहीं इनके सेल्स टर्मिनल्स से नकद प्राप्ति की सेवा भी दी जाएगी। अर्थात कोई व्यक्ति किसी दूसरे शहर से अपने दोस्त या परिवार को पैसे भेजता है तो दोस्त या रिश्तेदार नजदीकी पेमेंट बैंक के सेल्स अकाउंट से नकद राशी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए अकाउंट की आवश्यकता नहीं होगी।

6. पेमेंट बैंक ऋण, कर्ज या उधार सेवा नहीं दे सकते।

7. पेमेंट बैंक दूसरे बैंक के साथ सहयोगी की तरह कार्य कर सकते हैं और म्युचुअल फंड और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स का डिस्ट्रीब्यूशन भी कर सकेंगे।

8. हालांकि पेमेंट बैंक दूसरे बैंकों के लिए आरटीजीएस/एनईएफटी/आईएमपीएस के माध्यम से लोन का लेन—देन कर सकते हैं।

उद्देश्य
पेमेंट बैंक का मुख्य उद्देश्य उन लोगों तक बैंकिंग सेवा मुहैया कराना है जो अब तक बैंकिंग सेवा से महरूम है। इसके साथ ही छोटे—मोटे व्यवसायिओं को कम दर पर ऋण मुहैया कराना और स्मॉल सेविंग को बढ़ावा देना है। एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने वाले श्रमिकों और समाज के वंचित तबकों से पूंजी जमा कराने तथा पैसे भेजने जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना भी पेमेंट बैंक का मुख्य उद्देश्य होगा।

पेमेंट बैंक खोलने वाली कंपनियां :

1 एयरटेल एम. कामर्स सर्विस लिमिटेड
2. वोडाफोन एम पैसा
3. रिलायंस इंडस्ट्रीज- जियो पेमेंट बैंक
4. डिपार्टमेंट अॉफ पोस्ट
5. आदि‍त्‍य बि‍रला नूवो लि‍मि‍टेड
6. फि‍न पेटेक लि‍मि‍टेड
7. नेशनल सि‍क्‍योरि‍टीज डि‍पॉजि‍टरी लि‍मिटेड
8. वि‍जय शेखर शर्मा (पेटीएम)- पेटीएम पेमेंट बैंक


सोर्स : https://bgr.in/hi/news/what-is-payments-bank-and-how-it-will-work-in-hindi/amp/


No comments: